सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए सम्मान सूचक शब्दों का इस्तेमाल नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है। ख़बरों के मुताबिक, इस कार्रवाई में जवान की सात दिन की सैलरी काट ली गई है। दरअसल, बीएसएफ जवान ने गलती से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के आगे ‘माननीय’ या ‘श्री’ नहीं बोला था जिसकी वज़ह से उन पर यह कार्रवाई की गई।

टाइम्स ऑफ इंडिया की ख़बर के मुताबिक, यह घटना पश्च‍िम बंगाल के नदिया जिले के महतपुर स्थित बीएसएफ के 15वें बटालियन के मुख्यालय में 21 फरवरी को हुई। यहां जवान ने अपने डेली रूटीन एक्सरसाइज के अनुसार जीरो परेड कर रहे थे, इसी दौरान कांस्टेबल संजीव कुमार नाम के एक जवान ने रिपोर्ट देते हुए ‘मोदी कार्यक्रम’ शब्द का इस्तेमाल किया।

रिपोर्ट के मुताबिक, संजीव कुमार की इस हरकत से बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कमांडेंट अनूप लाल भगत काफी नाराज हुए और उन्होंने संजीव कुमार के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का फैसला किया। इस संबंध में संजीव के खिलाफ सुनवाई हुई और उन्हें बीएसएफ एक्ट की धारा 40 (व्यवस्था के प्रति पक्षपात और बल का अनुशासन) के तहत ‘दोषी’ पाया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, बीएसएफ और सेना के अन्य अधिकारियों ने इस सजा को अनावश्यक करार दिया है। वहीं, इस मामले पर बीएसएफ के महानिदेशक केके शर्मा से बी बात करने की कोशिश की गई लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

 

07-Mar-2018

Related Posts

Leave a Comment