नई दिल्ली: कोरोना से बचाने वाले हैंड सेनेटाइजर की बोतल क्या आपकी जान ले सकती है? क्या हैंडसेनेटाइजर की बोतल कार के भीतर बम बन सकती है? अमेरिका से एक हैरान करने वाली कहानी और चेतावनी आई है. दरअसल फेसबुक पर एक पोस्ट में जली हुई कार का दरवाजा दिखाया गया है और कहा गया है कि हैंड सेनेटाइजर कार में रखना खतरनाक हो सकता है. जानें पूरा मामला क्या है.

अमेरिका के वेस्टर्न लेक फायर डिस्ट्रिक्ट ने फेसबुक पर एक जली हुई कार की एक फोटो शेयर कर कहा है, ‘’ज्यादातर हैंड सेनिटाइजर अल्कोहल आधारित होते हैं जो ज्वलनशील है. गर्म मौसम में कार में रखे सेनिटाइजर पर सूर्य की रोशनी पड़ने से गर्म हो जाती है. खासकर छुट्टी मनाने के दौरान गाड़ी में धूम्रपान के वक्त ये बेहद खरनाक हो सकता है.’’

हालांकि अमेरिका के वेस्टर्न लेक फायर डिस्ट्रिक्ट ने जो तस्वीर फेसबुक पर शेयर की, बाद में उसको लेकर विवाद खड़ा हो गया. पोस्ट पर विवाद बढ़ा तो वेस्टर्न लेक फायर लेक ने सफाई दी कि पोस्ट में इस्तेमाल फोटो का इस जिले से कोई रिश्ता नहीं है. जिले में कोई हादसा भी नहीं हुआ है. ये पोस्ट लोगों को सतर्क करने के लिए किया गया था और कार में रखे हैंड सेनिटाइजर के खतरे को बताने के लिए किया गया था.

अमेरिका के नेशनल फायर प्रोटेक्शन एसोसिएशन ने भी इस पर बयान देते हुए कहा कि हैंड सेनिटाइजर ज्वलनशील है और इसे सुरक्षित रखा जाना चाहिए. गर्म तापमान में इससे आग लगने का खतरा रहता है.

साभार : ABP NEWS

26-May-2020

Related Posts

Leave a Comment