विनिवेश की प्रक्रिया से गुजर रही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अनुबंध पर काम कर रहे 400 से अधिक कर्मचारियों की सेवा समाप्त कर दी है। इन कर्मचारियों को उनकी सेवानिवृति के बाद ठेके पर रखा गया था, सरकार एयर इंडिया में विनिवेश की तैयारी में लगी है।

न्यूज़ एजेंसी भाषा की ख़बर के मुताबिक, इन कर्मचारियों को गैर-तकनीकी कार्यों के लिए रखा गया था। एयरलाइन के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक प्रदीप सिंह खरोला के आदेश के बाद यह कदम उठाया गया है। इससे पहले, अगस्त में इसी प्रकार का आदेश जारी किया गया था। उस आदेश में हाल में सेवानिवृति हुए कर्मचारियों को नौकरी पर लेने के साथ पूर्व कर्मचारियों को सेवा विस्तार देने के लिए अनुबंध के नवीनीकरण के प्रस्ताव पर रोक लगा दिया गया था।

उल्लेखनीय है कि, पिछले वर्ष केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एयर इंडिया के विनिवेश के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी थी और एयरलाइन में हिस्सेदारी बिक्री के लिए अंतर-मंत्रालयी समिति गठित की। कार्यकारी निदेशक कार्मिक के पांच जनवरी को जारी परिपत्र के अनुसार, सीएमडी चेयरमैन और प्रबंध निदेशक ने गैर-तकनीकी कार्यों पायलट सेवा इंजीनियर आदि को छोड़कर में लगे सेवानिवृा कर्मचारियों के अनुबंध को तत्काल प्रभाव से समाप्त करने का निर्देश दिया है।

भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, एयर इंडिया के प्रवक्ता जी पी राव ने इसकी पुष्टि की है। एक अन्य सूत्र ने कहा कि करीब 412 सेवानिवृति कर्मचारी हैं जिनकी सेवा समाप्त कर दी गई है।

साभार : jantakareporter से 

 

 

09-Jan-2018

Leave a Comment