सैय्यद एम अली तक़वी, निदेशक- यूरिट एजुकेशन इंस्टीट्यूट

सबसे बड़े लोकतंत्र भारत देश में नाइजीरिया में इस्लामी आंदोलन के प्रमुख शेख ज़कज़की का उपचार प्रक्रिया के आंरभ होने और अपनी पत्नी के साथ उनकी भारत यात्रा पर तमाम भारतीय मुसलमान खास तौर से शिया समुदाय की खुशी का ठिकाना नहीं है। भारत के अलावा इस्लामी गणतंत्र ईरान ने भी भारत आने पर खुशी का इज़हार किया है।

इस्लामी आंदोलन के प्रमुख शेख ज़कज़की के बाहर निकलने से नाइजीरिया के इस्लामी आंदोलन और इस देश की सरकार के मध्य कई वर्षों से जारी समस्या के समाधान में सहायता होगी ताकि नाईजीरिया के शिया मुसलमानों के अधिकारों की रक्षा हो सके, इस्लामी आंदोलन पर प्रतिबंध खत्म हों और जेल में बंद उसके सदस्य रिहा हों। अंजुमन हैदरी दिल्ली भारतीय शिया धर्म गुरु मौलाना कल्बे जव्वाद साहब की जेरे निगरानी इस संबंध में हर प्रकार की सहायता के लिए तैयार है तथा साथ ही साथ शेख़ जकजकी साहब के इलाज का पूरा खर्च उठाने के लिए तैयार है। इस संबंध में अस्पताल प्रशासन को पत्र सौंप दिया गया है।

नाइजीरिया में इस्लामी आंदोलन के प्रमुख शेख ज़कज़की और उनकी पत्नी, इलाज के  लिए भारत आ चुके हैं। शेख ज़कज़की और उनकी पत्नी को को 13 दिसंबर सन 2015 में " ज़ारिया " नगर के इमामबाड़े पर सैनिकों के पाश्चिक हमले के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था । नाइजीरियाई सैनिकों के इस हमले में शेख ज़कज़की के कई बेटे और सैंकड़ों समर्थक शहीद हो गये थे। 

नाइजीरिया की सुप्रीम कोर्ट ने दिसंबर सन 2016 को शेख ज़कज़की की तत्काल रिहाई  और नाइजीरिया की सेना को 150 डालर हर्जाना शेख जक़ज़की को अदा करने का आदेश दिया था किंतु सेना और सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश को मानने से इन्कार कर दिया और शेख ज़कज़की को जेल में बंद रखा। हालिया महीनों में शेख ज़कज़की की सेहत बेहद खराब हो गयी थी और  ईरान व भारत सहित  कई देशों के डॅाक्टरों ने नाइजीरियाई सरकार को पत्र लिख कर  इस्लामी आंदोलन के प्रमुख शेख ज़कज़की के स्वास्थ्य की ओर से चिंता प्रकट की थी और उपचार न होने की दशा में उनकी मृत्यु की आशंका प्रकट की थी। 

पूरे दुनिया के शियो की यह अजीम कामयाबी है खासकर  हिंदुस्तान के ओलमा जिनकी आवाज़ पर सबने लब्बैक कहा और आज जकजकी साहब भारत में मौजूद हैं। भारत आने के बाद अब उम्मीद है कि एक बार फिर इस्लाम का अलम्बरदार ठीक होकर हुसैनियत का परचम बुलंद करेगा।

 

13-Aug-2019

Leave a Comment