एजेंसी 

नई दिल्लीः राज्यसभा की पांच सीटों के लिए 16 जनवरी को चुनाव होगा. चुनाव आयोग (EC) ने इसकी घोषणा कर दी है. इनमें दिल्ली की तीन, सिक्किम की एक और उत्तर प्रदेश की एक सीट पर चुनाव होना है. इस सीटों पर मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल अगले माह पूरा हो रहा है. जनवरी में होने वाले इन राज्यसभा चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण दिल्ली की सीटें होंगी. बता दें कि दिल्ली में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी को तीन राज्यसभा सीटें मिलना लगभग तय माना जा रहा है. चुनाव आयोग के अनुसार तीन राज्यों की पांच राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 29 दिसंबर को अधिसूचना जारी होगी. वहीं पांच जनवरी तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे. जबकि छह जनवरी तक नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों की दस्तावेजों की जांच की जाएगी.

बता दें कि मनोहर पर्रिकर ने गोवा का सीएम बनने के बाद यूपी से राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा दिया था. जिस कारण रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव होना है.राज्यसभा में पर्रिकर का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 को समाप्त होना था. वहीं सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के राज्यसभा सदस्य हिशे लाचुंगपा का भी 23 फरवरी को कार्यकाल पूरा हो रहा है. जबकि दिल्ली से वर्तमान कांग्रेस के कर्ण सिंह, जनार्दन द्विवेदी और परवेज हाशमी प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

नामांकन वापस लिए जाने की आखिरी तारीख 8 जनवरी है. 16 जनवरी को सुबह 8 बजे से शाम के 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे और उसी दिन यानी 16 जनवरी को ही इन पांचों राज्यसभा सीटों के लिए विजयी उम्मीदवारों का ऐलान किया जाएगा.

23-Dec-2017

Related Posts

Leave a Comment