मीडिया रिपोर्ट से 

न्यूयॉर्क: अमेरिका में कॉलेजों में अपने बच्चों का दाखिला कराने के इच्छुक धनी अभिभावकों के रिश्वत कांड में ताजा नाम अमेरिकी अभिनेत्री फेलिसिटी हफमैन का है. अभिनेत्री ने एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में अपनी बेटी का दाखिला कराने के लिये रिश्वत देने का जुर्म को कबूल किया है.  कॉलेज रिश्वत कांड में ‘डेस्परेट हाउसवाइव्स' की पूर्व अभिनेत्री के साथ कई अमीर अमेरिकी अभिभावकों के नाम सामने आये हैं.

बोस्टन में संघीय न्यायाधीश इंदिरा तलवानी के सामने आंखों में आंसू भरकर हफमैन ने अपना गुनाह कबूल किया. उन्होंने अपनी बेटी के दाखिला की खातिर एसएटी कॉलेज की प्रवेश परीक्षा में उसके नंबर बढ़ाने के लिये 15,000 डॉलर (करीब 10 लाख 50 हज़ार से ज्यादा) देने की बात भी कबूली. इस अपराध के लिये 20 साल तक की जेल की सजा और 2,50,000 डॉलर के जुर्माने का प्रावधान है. हालांकि जुर्म कबूल करने के कारण अब हफमैन को दंड से छूट मिलने की संभावना है.

दाखिला कांड में करीब 50 लोगों पर आरोप है. सीईओ और प्रमुख विधि कंपनियों में सहयोगी समेत 10 लोग अब तक अपना जुर्म कबूल चुके हैं. इनमें पांच अभिभावक भी शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि शिक्षकों और विश्वविद्यालय अधिकारियों को रिश्वत देने के लिये मामले में मास्टरमाइंड रहे विलियम ‘‘रिक'' सिंगर को 2.5 करोड़ डॉलर का भुगतान किया गया था. उसने भी अपना जुर्म कबूल कर लिया है और जांच में अधिकारियों का सहयोग कर रहा है.

 

15-May-2019

Related Posts

Leave a Comment