नई दिल्ली: थाईलैंड के राजा वाजीरालोंग्कोर्न ने अपने राजतिलक से ठीक पहले एक ऐसा अप्रत्याशित कदम उठाया है जिसकी चर्चा पूरे विश्व में हो रही है. आपको बता दें कि वाजीरालोंग्कोर्न ने अपने निजी सुरक्षा गार्ड्स के डिप्टी कमांडर से शादी कर ली है. बुधवार को शादी के बाद राजघराने की तरफ एक अधिकारिक बयान जारी किया गया. इस शादी के बाद वाजीरालोंग्कोर्न की पत्नी सुथिदा को रानी की उपाधि मिल गई है. शादी को लेकर जारी किए गए शाही बयान में कहा गया है, "राजा वाजीरालोंग्कोर्न ने "जनरल सुथिदा वाजीरालोंग्कोर्न ना अयुध्या को उनकी शाही पत्नी, रानी सुथिदा के तौर पर प्रमोट करने का फैसला किया है, और वह शाही खिताब और शाही परिवार के हिस्से के रूप में दर्जा रखेंगी".

राजा पहले कर चुके हैं तीन शादी और तीन तलाक
आपको यहां यह भी बता दें कि 66 साल के वाजिरालोंगकोर्न को उनके पिता राजा भूमिबोल अदुलयादेज की अक्टूबर 2016 में हुई मौत के बाद 'सम्राट' बनाए जाने की घोषणा की गई थी. वाजिरालोंगकोर्न के पिता ने 70 साल तक सिंहासन संभाला था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाजिरालोंगकोर्न को शनिवार को एक पारंपरिक समारोह में आधिकारिक रूप से ताज पहनाया जाएगा. लेकिन उससे पहले ही इन दोनों की शादी ने थाईलैंड की जनता को आश्चर्य में डाल दिया. वाजीरालोंग्कोर्न की इससे पहले तीन शादियां हो चुकी हैं और तीनों पत्नी से इनका तलाक हो चुका है. इन शादियों से उनके 7 बच्चे भी हैं.

पहले से होती रही है इनके रिश्तों की चर्चा
बुधवार को थाईलैंड के सरकारी टीवी चैलन पर इन दोनों की शादी समारोह को दिखाया गया. वीडियो में देखा गया कि शादी के दौरान किंग वाजीरालोंग्कोर्न क्वीन सुथिदा के सिर पर पवित्र जल डाल रहे थे. इसके बाद इन दोनों ने रजिस्टर में साइन किए. आपको यह भी बता दें कि साल 2014 में वाजिरालोंगकोर्न ने सुथिदा तिदजई को बॉडीगार्ड यूनिट की डिप्टी कमांडर के तौर पर नियुक्त किया था. इससे पहले सुथिदा थाई एयरवे में फ्लाइट अटेंडेंट थीं. दिसंबर 2016 में वाजीरालोंग्कोर्न ने सुथिदा को रॉयल थाई आर्मी की फुल जनरल बना दिया था. इसके बाद सुथिदा को 2017 में राजा के निजी सुरक्षा बल की डिप्टी कमांडर बनाया गया. इन दोनों के रिश्ते कई बार मीडिया की सुर्खियां भी बन चुके हैं लेकिन इससे पहले राजघराने की तरफ से उस पर किसी तरह की कोई टिप्पणी नहीं की गई थी.

02-May-2019

Related Posts

Leave a Comment