सऊदी अरब में आई भीषण बाढ़ के कारण स्कूल बंद कर दिए गए, पवित्र शहर मदीना में दर्जनों गाड़ियां बाढ़ की वजह से बह गईं हैं। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़ सऊदी अरब की राजधानी रियाज़ और पवित्र नगर मदीना सहित कई शहरों में भीषण बाढ़ के कारण भारी तबाही हुई है। रियाज़ और तबूक सहित कई शहरों के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। रियाज़, मदीना, तबूक और जुज़ान सहित सऊदी अरब के विभिन्न शहरों में धूल-मिट्टी, तूफ़ान और भीषण बारिश ने आम जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सऊदी अरब में आई भीषण बाढ़ ने जहां कई शहरों के आवासीय इलाक़ों को प्रभावित किया है वहीं पवित्र नगर मदीना में दर्जनों गाड़ियां पानी के बहाव में बह गईं हैं।

पार्स टुडे डॉट कॉम के मुताबिक, सऊदी अरब के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र तबूक के मीडिया प्रवक्ता अब्दुल अज़ीज़ बिन फरहान अश्शुमारी ने बताया कि हमारे पास ऐसे बहुत से फ़ोन कॉल आए हैं जिनसे पता चला है कि घरों में पानी घुस गया है जिसके कारण सैकड़ों लोग घर छोड़ने पर मजबूर हो गए हैं।

इस बीच सऊदी अरब के मौसम विभाग ने जेद्दाह, अलजौफ़, हील, मदीना, मक्का, रियाज़, पूर्वी प्रांत, दक्षिण पश्चिम और पश्चिम के पहाड़ों में तेज़ हवाओं के साथ अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है। सऊदी प्रशासन ने देश की जनता से अपील की है कि वे निचले इलाक़ों में जाने से बचें। उड़ानें रद्द होने के कारण जिद्दाह एयपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ लगी हुई है।

साभार : hindi.siasat.com से 

 

29-Jan-2019

Leave a Comment