मीडिया रिपोर्ट 

टेक्सास। अमेरिका के टेक्सास की रहने वाली एक महिला ने दावा किया है कि, वह 15 साल की उम्र में रेप, मारपीट और सेक्स ट्रैफिकिंग की शिकार हो गई थी। दलाल ने उससे फेसबुक पर दोस्ती कर उसे अपने चुंगल में फंसा लिया था। महिला ने सोशल नेटवर्क के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। आरोप लगाया है कि उसके अधिकारियों को पता था कि नाबालिगों लालच देकर इस प्लेटफ़ॉर्म पर सेक्स व्यापार के लिए फंसाया जा रहा था। 

इस महिला ने सोमवार को ह्यूस्टन के हैरिस काउंटी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में मुकदमा दायर किया है। कोर्ट पेपर में महिला ने अपना नाम केवल जेन डो (Jane Doe) लिखा है। हालांकि फेसबुक ने इन आरोपों के बारे में अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। वहीं महिला ने एक बंद हो चुकी क्लासिफाइड वेबसाइट बैकपेपर और उसके संस्थापक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराा है। मामला साल 2012 का बताया जा रहा है। 

केस के मुताबिक 2012 में जब महिला किशोरी थी तब फेसबुक के एक यूजर के साथ उसकी दोस्ती हुई। वह यूजर ने खुद को किशोरी के कई कॉमन दोस्तों को जानने की बात कही थी। वह किशोरी को फेसबुक के जरिए मैसेज भेजता था। इस केस में महिला ने बताया कि, एक दिन किसी बात को लेकर उसके और मां के बीच झगड़ा हो गया। दलाल ने उसे मदद की पेशकश की। इसके बाद वह उसे घर ले गया। जहां पर उसके आरोपी ने रेप किया और मारपीट की। इसके बाद उसकी नंगी फोटो Backpage.com पर पोस्ट कर दीं।

महिला ने अपनी याचिका में कहा है कि फेसबुक यूर्जस को वेरिफाइ करने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाता। फेसबुक ने पीड़िता को कभी यह चेतावनी नहीं दी कि इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर सेक्स रैकेट चलाने वाले लोग भी एक्टिव हैं। इस बारे में अभी तक सरकारी वकीलों ने भी कोई टिप्पणी नहीं आई है। Backpage.com अमेरिकी प्रशासन ने इसी साल बंद कर दिया है। Backpage.com को देह व्यापार को बढ़ावा देने का दोषी पाया गया था। 

03-Oct-2018

Related Posts

Leave a Comment