मीडिया रिपोर्ट 

नई दिल्ली। यदि आप उन लोगों में से हैं जो गाय के मूत्र और गोबर से बने उत्पादों का उपयोग करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अक्टूबर से ये सारे उत्पाद आपकी उंगली की एक टच पर उपलब्ध होंगे। राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ समर्थित एक फॉर्मेसी ऐसे दर्जनों नेचुरल कॉस्‍मेटिक प्रॉडक्‍टों और दवाओं को ऑनलाइन शॉपिंग साइट आमेजन पर लाने जा रही है। पोर्टल पर बेचे जाने वाला सारा सामान आरएसएस की अपनी लैब में ही तैयार किया जाएगा जो उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्थित है। 

लोगों के पास गौ-मूत्र और गोबर के उत्पादों के अलावा खरीद के कई और विकल्प भी आरएसएस मुहैया करा रही है। अमेजन की वेबसाइट पर योगी और मोदी स्टाइल के कुर्ते भी उपलब्ध होंगे। मथुरा में आरएसएस की ओर से चलाए जा रहा दीन दयाल धाम शुरू में 30 सामानों को ऑनलाइन बेचेगा। इनमें पर्सनल केयर से लेकर चिकित्‍सा संबंधी प्रॉडक्‍ट जैसे कामधेनु अर्क शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक इस प्रॉडक्ट्स में लोगों को कैंसर, डायबिटीज की दवाएं, सौंदर्य उत्पाद जिसमें चेहरे पर लगाने वाले फेसपैक और नहाने के साबुन शामिल हैं। 

इसके अलावा दीन दयाल धाम 10 तरह के कपड़े भी ऑनलाइन बेचेगा। इनमें योगी और मोदी स्टाइल के कुर्तों को प्रमुख तौर पर शामिल किया गया है। ऑनलाइन पोर्टल में इन सब चीजों को बेचे जाने पर संघ के प्रवक्ता अरुण कुमार ने कहा, इस ऑनलाइन पोर्टल को शुरू करने के पीछे का असली मकसद स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर देना है। उन्होंने कहा, अगर ये ऑनलाइन पोर्टल लोगों के बीच लोकप्रिय होता है तो इससे रोजगार में बढ़ोतरी होगी। धाम हर माह एक लाख रुपये का पर्सनल केयर और तीन लाख रुपये के कपड़े बेचता है। 

अरुण कुमार ने बताया कि गोमूत्र और सौंफ से बनने वाले कामधेनू अर्क के अलावा कामधेनू गोशाला फॉर्मेसी घनवटी, कामधेनू मधुनाशक चूर्ण, शूलहार तेल, सैंपू, नहाने का साबुन, फेसपैक, टूथपेस्‍ट बनाती है। गुप्‍ता ने बताया कि साबुन और फेसपैक गोमूत्र और गाय के गोबर से बनाए गए हैं और इसमें किसी सिंथेटिक कैमिकल का इस्‍तेमाल नहीं किया गया है। उन्‍होंने बताया कि धाम में तैयार सारे प्रॉडक्‍ट के दाम 10 रुपये से लेकर 220 रुपये के बीच हैं। 

19-Sep-2018

Related Posts

Leave a Comment