कर्नाटक के उत्तर-कन्नड़ जिले में बुधवार को एक 18 वर्षीय मुस्लिम युवक पर हिंदुत्व कार्यकर्ता होनप्पा ने हमला कर दिया। मृतक की पहचान अमानुल्लाह इरफान के रूप में हुई है।

आरोपी होनप्पा विवादित फिल्म द कश्मीर फाइल्स देखने के बाद घर वापस जा रहा था। कहा जाता है कि अपराधी ने इरफान की मुस्लिम पहचान के कारण हमला किया था।

मकतूब मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इरफान की शिकायत के आधार पर हलियाल पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 307 (हत्या का प्रयास) के तहत प्राथमिकी दर्ज की और होनप्पा को गिरफ्तार किया।

इरफान और होनप्पा दोनों तेरगांव गांव के रहने वाले हैं। हमले के बाद इरफान को धारवाड़ जिले के एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अनुपम खेर अभिनीत द कश्मीर फाइल्स 11 जनवरी को रिलीज़ हुई थी।

विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित फिल्म 1980 के दशक में कश्मीरी पंडितों के खिलाफ हिंसा को दर्शाती है। हिंदुत्व विचारधारा के विद्वानों और आलोचकों ने देश भर में मुस्लिम विरोधी नफरत को भड़काने के लिए फिल्म के बारे में सवाल उठाए हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कई भारतीय जनता पार्टी शासित राज्यों ने फिल्म को कर-छूट दी है। फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान पूरे भारत के सिनेमाघरों में मुस्लिम विरोधी और नरसंहार के नारे लगे।

15-Apr-2022

Related Posts

Leave a Comment