भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को अपनी कोर कमेटी की बैठक में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले तीन चरणों में होने वाली 172 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया।

सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में भाजपा मुख्यालय में हुई बैठक में 300 से अधिक सीटों पर चर्चा हुई, लेकिन पहले तीन चरणों में होने वाले 172 सीटों के लिए नामों को अंतिम रूप दे दिया गया है. अब इन नामों को गुरुवार को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में रखा जाएगा, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे.

सीईसी द्वारा उम्मीदवारों की अंतिम सूची पर मुहर लगाने के बाद, भाजपा आने वाले दिनों में इन 172 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी की घोषणा करेगी।

तीन दिवसीय बैठक के दूसरे दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और बीजेपी यूपी चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान मौजूद रहे.

बुधवार को भाजपा मुख्यालय में सुबह 11 बजे बैठक शुरू हुई, जो आज दोपहर 1.35 बजे तक चली. इससे पहले मंगलवार को यह बैठक 10 घंटे से अधिक समय तक चली थी।

चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण में 58 सीटों पर, दूसरे चरण में 55 सीटों पर और तीसरे चरण में 59 सीटों पर मतदान होगा।

सूत्रों के मुताबिक बुधवार को हुई बैठक में अयोध्या समेत निर्वाचन क्षेत्रों पर चर्चा हुई जहां पार्टी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मैदान में उतार सकती है लेकिन अंतिम फैसला सीईसी की बैठक में लिया जाएगा।

चुनाव आयोग ने कहा कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में 10, 14, 20, 23, 27 और 3 और 7 मार्च को मतदान होगा.

मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

13-Jan-2022

Related Posts

Leave a Comment