भोपाल: लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी करने वाले संकृत के एक शिक्षक को मध्य प्रदेश सरकार ने सोमवार को निलंबित कर दिया. शिक्षक का नाम राजेश्वर शास्त्री मसलगांवकर है और वो उज्जैन के विक्रम यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हैं. मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने उनपर एमपी यूनिवर्सिटी एक्ट 1973 के तहत कार्रवाई की सिफारिश की थी.

आपको बता दें कि मसलगांवकर ने ज्योतिष विद्या के आधार पर भविष्यवाणी की और उसे 29 अप्रैल को फेसबुक पर पोस्ट कर दिया. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, "बीजेपी 300 के पास और एनडीए 300 के पार."

Madhya Pradesh Sanskrit lecturer Rajeshwar Shastri Musalgaonkar predicts BJP Win in Loksabha election, suspended

इस पोस्ट को देखने के बाद उज्जैन के यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता बबलू खिंची ने रिटर्निंग अधिकारी के पास एक लिखित शिकायत दर्ज करवाई थी. उन्होंने अपनी शिकायत में कहा कि सरकारी कर्मचारी द्वारा किसी खास पार्टी का समर्थन करना आचार संहिता का उल्लंघन है और ये एमपी सिविल सर्विसेस नियमों के अंतर्गत दंडनीय है. इस शिकायत के बाद ज़िला के रिटर्निंग अधिकारी ने डिविज़नल कमिश्नर को लिखित में मसलगांवकर के निलंबन की सिफारिश की. सात में मई को उन्हें निलंबित कर के दूसरे विभाग भेज दिया गया.

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए मसलगांवकर ने कहा कि वो राजनीतिक तौर पर तटस्थ हैं. उन्होंने बताया कि उनकी भविष्यवाणी किसी राजनैतिक पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिए नहीं थी, बल्कि वो महज़ एक छात्र के सवाल का जवाब दे रहे थे. इस कार्रवाई के बाद मसलगांवकर ने कहा कि उन्हें अपना पक्ष रखने का सही से मौका नहीं दिया गया. अब वो निलंबन के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेंगे.

14-May-2019

Related Posts

Leave a Comment