एक हफ्ते में सब्जियों के दाम डबल...

नई दिल्ली : एनसीआर स‎हित उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी का असर देखने को ‎मिल रहा है। भीषण गर्मी की मार अब फल-सब्जियों की कीमतों पर भी देखी जा रही है। ‎जिससे पिछले एक हफ्ते में कई सब्जियों के दाम डबल हो गए हैं।

एक हफ्ते में सब्जियों के दाम डबल...

नई दिल्ली : एनसीआर स‎हित उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी का असर देखने को ‎मिल रहा है। भीषण गर्मी की मार अब फल-सब्जियों की कीमतों पर भी देखी जा रही है। ‎जिससे पिछले एक हफ्ते में कई सब्जियों के दाम डबल हो गए हैं। आजादपुर मंडी में व्यापारियों का कहना है कि गर्मी के कारण सब्जियों का उत्पादन कम हो गया है। जो उपज रहा है, वह खेतों से मंडियों में नहीं पहुंच रही हैं। बढ़ते तापमान के कारण अधिकांश खेतों में सब्जियों की फसल बर्बाद हो रही है, जिससे आवक पर असर पड़ा है। 

भीषण तपिश और हीट वेव में आप ही नहीं, खेतों में हरी सब्जियों के पौधे भी जल रहे हैं। एक किसान बताते हैं कि हैं कि इस मौसम में चाहे कितना भी पानी दें, लौकी-घीया के बेल जल रहे हैं। भिंडी-टमाटर का पौधा भी झुलस सा गया है। एक तरफ तापमान और तेज धूप की वजह से खेतों में ही हरी सब्जियां के पौधे सूख रहे हैं। जो कुछ सब्जी मंडी तक पहुंच जाती है, वे भीषण गर्मी की वजह से खराब हो रही हैं। टमाटर, घीया, तोरई की फसल नष्ट हो गई है, जिसका असर अब बाजारों पर 50 फीसदी तक दामों में उछाल देखने को मिल रहा है। 

पिछले हफ्ते टमाटर के दाम 25 से 30 रुपये किलो था, वह 40 से 45 रुपये किलो पहुंच गए हैं। शिमला मिर्च 100 रुपये किलो, नींबू पहले जो 80 से 100 रुपये किलो का बिक रहा था, वह अब 160 रुपये किलो तक पहुंच गया है। ऐसा ही हाल फलों का भी है। सेब, आम, अनार, पपीता, तरबूज, खरबूजा, मौसमी, नारियल पानी जैसे फलों के भाव में 25 से 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखी जा रही है।(एजेंसी)