किसी जादू से कम नहीं हैं ये पत्ते, सर्दी-खासी और गैस की समस्या से तुरंत मिल सकती है राहत...

Health News : आज भी लोग आयुर्वेद पर विश्वास करते हैं. दरअसल आयुर्वेद में हर मर्ज का इलाज है ऐसी ही एक औषधि है पान का पत्ता. इसका तना डंठल हमारी सेहत के साथ स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद है.

किसी जादू से कम नहीं हैं ये पत्ते, सर्दी-खासी और गैस की समस्या से तुरंत मिल सकती है राहत...

Health News : आज भी लोग आयुर्वेद पर विश्वास करते हैं. दरअसल आयुर्वेद में हर मर्ज का इलाज है ऐसी ही एक औषधि है पान का पत्ता. इसका तना डंठल हमारी सेहत के साथ स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद है. हमारे देश में कई तरह के फूल पत्तियां पेड़-पौधे पाए जाते हैं जिसके इस्तेमाल से शरीर में होने वाली कई गंभीर बीमारियों में करते हैं. जिससे उन्हें काफी फायदा भी होता है. दरअसल हम बात कर रहे हैं पान के पत्ते की. ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद है क्योंकि इसमें बहुत सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं. पान के पत्ते डंठल का शरीर में विभिन्न रोगों को दूर करने में प्रयोग किया जाता है

Delicious Paan Leaf On The Tree In Healthy Stock Image, 59% OFF

जिला अस्पताल बाराबंकी के चिकित्सक डॉक्टर अमित वर्मा (एमडी मेडिसिन ) ने बताया कि पान के पत्तों में प्रोटीन, वसा, खनिज, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो हमें सर्दी खांसी गैस ब्लड शुगर ,पेशाब संबंधित कई बीमारियों में मदद करते हैं.

Open photo

गैस की समस्या है आज के समय मर लोगो में गैस्ट्रिक संबंधित परेशानियां देखी जाती है. यह परेशानियां पाचन से संबंधित समस्याओं के कारण भी होती हैं. वहां पर पान के पत्ते का नियमित सेवन करने से एसिडिटी की समस्या में राहत मिलती है. जिससे कि आपकी गैस्ट्रिक की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है.

Open photo

पेशाब की समस्या में पान की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल ले और इसमें थोड़ा पतला दूध मिलाकर सेवन करने से शरीर में पानी की कमी में सुधार आता है. ऐसा करने से पेशाब की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों को काफी राहत मिलती है. इसलिए पान के पत्तों को एक अच्छा मूत्रवर्धक भी माना जाता है.

Open photo

पान की पत्तियां हाई ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकती हैं. यदि आप पान की पत्तियों का रस निकाल कर नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी डायबिटिक गुण आपके ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है

PLNZLY Maghai Paan, Betel Leaf (Pack of 2) Live Plants : Amazon.in: Garden  & Outdoors

सर्दी खांसी के दौरान छाती और फेफड़ों में परेशानी होने लगती है. इस दौरान कई बार श्वसन से संबंधित समस्याएं भी हो सकती है. वहां पर पान के पत्तों पर सरसों का तेल लगाकर इसे गर्म करने के बाद ग्रसित व्यक्ति की छाती पर रख सकते हैं. ऐसा करने से सर्दी खांसी में काफी राहत मिलती है.

Sweet Green Calcutta Paan Plants, Grade: A Grade at best price in Bengaluru

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. khulasapost किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.(एजेंसी)