गर्मी में कोल्ड ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन सेहत को हो सकता है भारी नुकसान...

Harmful Effects of Cold Drinks : चिलचिलाती गर्मी में चिल्ड कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल देखते ही लोग उसकी तरफ खिंचे चले जाते हैं. हर उम्र के लोग गर्मियों के मौसम में कोल्ड ड्रिंक्स का लुत्फ उठाते हुए देखे जा सकते हैं.

गर्मी में कोल्ड ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन सेहत को हो सकता है भारी नुकसान...

Harmful Effects of Cold Drinks : चिलचिलाती गर्मी में चिल्ड कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल देखते ही लोग उसकी तरफ खिंचे चले जाते हैं. हर उम्र के लोग गर्मियों के मौसम में कोल्ड ड्रिंक्स का लुत्फ उठाते हुए देखे जा सकते हैं. इन ड्रिंक्स को पीने के बाद शरीर में ठंडा महसूस होता है, लेकिन जितना कोल्ड ड्रिंक्स अच्छी लगती है, उतनी ही ज्यादा नुकसानदायक हो सकती है. कोल्ड ड्रिंक्स को रोजाना और बार-बार पीने से बचना चाहिए. हद से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स आपको कई बीमारियों का मरीज बना सकती है. इस बारे में फैक्ट जानकर आपके होश उड़ जाएंगे.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बेहद कम होती है, जबकि शुगर और कैलोरी हद से ज्यादा होती है. इसकी वजह से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने से आपकी सेहत को काफी नुकसान हो सकता है. ज्यादा कैलोरी की वजह से कोल्ड ड्रिंक्स को मोटापे की मुख्य वजह माना जा सकता है. कई रिसर्च की मानें तो ज्यादा शुगरी ड्रिंक्स पीने से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ सकता है. इनडायरेक्ट तौर पर इससे हार्ट हेल्थ को भी नुकसान हो सकता है. लोगों को हर मौसम में कोल्ड ड्रिंक्स को अवॉइड करना चाहिए.

कुछ स्टडी में कोल्ड ड्रिंक्स को लिवर के लिए नुकसानदायक माना गया है. शोधकर्ताओं की मानें तो कोल्ड ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन करने से नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज का जोखिम बढ़ सकता है. इसके पीछे ठोस वजह भी बताई गई है. दरअसल कोल्ड ड्रिंक्स ज्यादा मात्रा लिवर में पहुंचती है, तब लिवर ओवरलोड हो जाता है और फ्रक्टोज को फैट में बदल देता है. इसकी वजह से लिवर में फैट जमा होने लगता है. कोल्ड ड्रिंक्स ज्यादा पीने से शरीर में इंसुलिन रजिस्टेंस पैदा हो सकता है, जिससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है. डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी कोल्ड ड्रिंक्स नहीं पीनी चाहिए.

अब सवाल है कि कोल्ड ड्रिंक्स के बजाय गर्मियों में कौन सी ड्रिंक्स का सेवन करना फायदेमंद होता है? इस पर हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि गर्मियों में नींबू पानी को सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है. शिकंजी बनाकर पीने से भी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बना रहता है और सेहत दुरुस्त हो जाती है. नींबू पानी के अलावा छाछ, लस्सी, बेल का शरबत और सब्जियों का ताजा जूस पीना ज्यादा लाभकारी होता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो मीठे जूस पीने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.(एजेंसी)